नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं?


नमस्कार दोस्तों जब भी कोई व्यक्ति नौकरी छोड़ता है, तो उसके मन में सबसे पहले ही यह सवाल आता है, कि नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं, यदि आपको इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है।

आज की इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपको बताने वाली है कि नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं। इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं, तो ऐसे में आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए।

नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं?

यदि दोस्तों कोई भी व्यक्ति नौकरी छोड़ने के बाद अपना पीएफ निकलवाना चाहता है, तो उसके लिए उसे एक पूरी प्रोसेस को फॉलो करना होता है। पीएफ निकलवाने की पूरी प्रोसेस को हमने आपको इस आर्टिकल में नीचे बताया है:-

इसके लिए सबसे पहले आपको कई अलग-अलग प्रकार के फॉर्म भरने होते है, जिसके अंतर्गत आपको मुख्य तौर पर 19, 31 तथा 10c फॉर्म भरने होते हैं।

यह सभी फॉर्म भरने के बाद आप लगभग 1 महीने के बाद अपने बीएफ का लगभग 75 फ़ीसदी पैसा निकाल सकते हैं। इसके बाद अगले 1 महीने के बाद आप बचा हुआ पैसा निकाल सकते है।

तो दोस्तों ऐसे में हम कह सकते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपने पीएफ का पूरा पैसा निकालने में लगभग 2 महीने का समय लग जाता है। अतः नौकरी छोड़ने के बाद कोई भी व्यक्ति 2 महीने के अंदर अपने पीएफ के पूरे पैसे निकलवा सकता है।

दोस्तों यह आंकड़ा हमने आपको तो पीएफ कंपनियों को देखते हुए बताया है, इसके अलावा अलग-अलग कंपनियों के अंतर्गत अलग-अलग गाइडलाइन होती हैं, तथा उनके अनुसार अलग-अलग समय पर पैसा दिया जाता है। किसी पीएफ कंपनी में इससे भी कम समय में आपको पैसा मिल जाता है, तो किसी कंपनी के अंतर्गत काफी ज्यादा समय लग जाता है। तो यह समय पूरी तरह से अलग-अलग कंपनियों पर निर्भर करता है।

पीएफ क्या होता है? | Pf kya hota hai

दोस्तों आपको पीएफ हर नौकरी के अंतर्गत लगभग देखने को मिल जाता है, यह एक प्रकार का फंड होता है, जो आपको अपनी सैलरी में से किसी भी पीएफ कंपनी को देना होता है, यह फंड आपको उस कंपनी को देना होता है, जिससे आपने अपना पीएफ अकाउंट ओपन करवाया है। आप उस कंपनी को अपनी मर्जी के अनुसार कितना भी फंड कटवा सकते हैं, प्रत्येक महीने आपके आने वाली सैलरी से यह फंड कटता जाता है। तथा उस पर आपको एक फिक्स इंटरेस्ट भी दिया जाता है, और जब आप रिटायरमेंट हो जाते हैं तो पूरा पैसा आपको दे दिया चाहता है।

इसके अलावा आप इस फंड को जरूरत पड़ने पर बीच में भी निकलवा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पीएफ कंपनी की शर्तों को फॉलो करना होता है।

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत आपने जाना की नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकलवा सकते हैं, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से पीएफ से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह सभी जानकारियां पसंद आई है, तथा आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई है सभी जानकारी पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा इस विषय के बारे में आप अपनी राय हमें कमेंट में देकर पहुंचा सकते हैं।

FAQ

नौकरी छोड़ने के बाद मुझे अपना पीएफ कैसे मिल सकता है?

आप आंशिक निकासी के लिए या ईपीएफ खाते से अग्रिम प्राप्त करने के लिए फॉर्म 31 का उपयोग कर सकते हैं। आप यूएएन पोर्टल से फॉर्म 31 तक पहुंच सकते हैं। हालांकि, ईपीएफ अग्रिम के लिए आवेदन करने के लिए आपको पोर्टल पर अपना बैंक खाता विवरण, पैन और आधार विवरण अपडेट करना होगा।

पीएफ कितने साल का होता है?

67% आपके पीएफ खाते में ही जुड़ जाता है। इस तरह कुल का 15.67% हिस्सा आपके पीएफ खाते में जमा हो जाता है और बाकी पेंशन खाते में चला जाता है। अगर आप 10 साल की सेवा पूरी करते हैं तो आपकी पेंशन बन जाती है और 58 साल की उम्र के बाद आपको पेंशन मिलने लगती है।

PF का पूरा पैसा निकालने के लिए क्या करें?

दोस्तों पीएफ की पूरी रकम निकालने के लिए आपको पीएफ निकासी फॉर्म 19 और पीएफ पेंशन निकासी फॉर्म 10सी भरना होगा। पीएफ/पेंशन निकासी के इस फॉर्म को भरने से पहले आप इनसे जुड़े नियम जान लें कि कब, कौन सा फॉर्म भरा जाता है। इन फॉर्मों को और कौन ऑनलाइन भर सकता है।

Source link

Admin

TimesTrend: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.

Share

Recent Posts

SSC Exams 2023: CGL, CHSL समेत अन्य परीक्षाओं की तारीखों की हुई घोषणा, जानें डेट

Jobs oi-Foziya Khan | Published: Thursday, November 24, 2022, 15:18 [IST] SSC Exams 2023:कर्मचारी चयन…

4 hours ago

CISF Constable Recruitment 2022 – DIGITAL ONE INDIA PORTAL

Short Information: CISF Constable Recruitment 2022: Central Industrial Security Force (CISF) has invited Online Application for the…

7 hours ago

Jhajjar AIIMS Recruitment 2022 – DIGITAL ONE INDIA PORTAL

Short Information: Jhajjar AIIMS Recruitment 2022: AIIMS Jhajjar has invited Applications for the below mention…

8 hours ago

MP Patwari Recruitment 2023 – DIGITAL ONE INDIA PORTAL

Short Information: MP Patwari Recruitment 2023: Madhya Pradesh Professional Examination Board (MPPEB) has invited Online Application…

9 hours ago

इन बिज़नस आईडिया की मदद से हर महीने होगी लाखो की कमाई, जानिए कैसे करे शुरू

इन बिज़नस आईडिया की मदद से हर महीने होगी लाखो की कमाई, जानिए कैसे करे…

13 hours ago
Copyright © 2021-22 TimesTrend., All Rights Reserved