Health

अगर रखना है बहू को खुश, तो हर सास समझाए अपने बेटे को ये 5 बातें


Goals of Healthy Relationship: शादी के बाद सास को बहू के साथ रिश्‍ते को मेंटेन करना चुनौतीपूर्ण होता है. इस रिश्‍ते में उतार-चढाव चढ़ाव आना लाजमी है. लेकिन अगर थोड़ी समझदारी के साथ चले तो रिश्ते को निभाना आसान हो जाता है. इस रिश्ते को ताउम्र बनाए रखने के लिए मां को चाहिए कि शादी होने से पहले कुछ विषयों पर अपने बेटे से जरूर बातचीत कर लें. क्या है वो बातें आइए जानते हैं-

1. पत्नी की तुलना मां से न करें

मां बेटे को यह बताए कि वह कभी अपनी पत्नी की तुलना मां से ना करे. फिर चाहे वो खाना बनाने की बात हो, घर की अर्थव्यवस्था संभालने या फिर सुबह जल्दी उठने की बात ही क्यों ना हो. उनको बताएं कि उनकी मां को यह सब करने की आदत कम से कम 20 सालों से है और उनकी पत्नी अभी शादी करके उस घर है.

2. पत्नी आपकी मां नहीं है

मां बेटे को बताए कि उनकी बीवी उनकी मां नहीं है. इसलिए इस बात को लेकर कभी भी पत्नी को ताने ना मारे. आप अपनी मां के पुत्र हैं और वो हमेशा आपकी रहेगी. आपकी पत्नी आपकी जीवनसाथी है और आप दोनों को एक-दूसरे का ख्याल रखना है. उसकी हर काम में मदद करें और अपने काम स्वयं ही करें.

3. पत्नी की इज़्ज़त करें

मां बेटे को बताए कि परिवारवाले जितने आपके लिए ज़रूरी हैं उतने ही आपकी पत्नी भी हैं. पत्नी आपकी हर ख़ुशी या दुःख में आपके साथ खड़ी होगी इसलिए उसकी पूरी इज़्ज़त करें. उसके साथ अपनी हर समस्या को बाटें और उसके विचार सुने और उन विचारों की इज़्ज़त करें.

4. हर कदम पर पत्नी का साथ दें

बेटे को बताएं कि पत्नी अपने घर और परिवार को छोड़कर आपके साथ ज़िन्दगी बिताने आई है तो यह आपका फ़र्ज़ बनता है कि उसे इस नए वातावरण में सुखद महसूस करवाएं. लड़की की ज़िन्दगी में यह एक बहुत बड़ा बदलाव होता है और छोटी-छोटी चीज़े उसे असहज महसूस करवा सकती हैं.

5. पत्नी से हमेशा प्यार करें

बेटे को बताएं कि कुछ सालों बाद जब पत्नी के बाल सफेद हो जाएंगे और उसकी ख़ूबसूरती ढलने लगेगी तब भी पत्नी से प्यार करना ना कम करें. उसे वैसे ही अपनाए जैसी वो हैं. समय-समय पर उसे कुछ उपहार दें और कुछ ऐसा करें, जिससे रिश्ते में नयापन बना रहे बना रहे.

ये भी पढें : – Relationship Tips: रिश्‍ते पर नहीं पड़ेगा लॉकडाउन का असर, अगर एक दूसरे के साथ ऐसे रहेंगे जुड़कर

Relationship Tips: जीवनसाथी से करें ये 4 वादे, जिंदगी भर साथ बना रहेगा

Source link

Admin
TimesTrend: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
http://timestrend.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.