Health

स्किनी जींस स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक


Health Tips: जब भी कपड़ों की बात आती है तो हर कोई टाइट फिट वाले कपड़े पहनना पसंद करते हैं ताकि पतले नज़र आ सकें. आज के समय में स्किनी जींस फैशन सिंबल बन गया है. इस तरह की जींस खासकर लड़कियों को बहुत पसंद आती है. माना इस तरह की जींस पहनने से स्मार्ट लुक मिलता है लेकिन यह भी सच कि यह सेहत के लिए खतरनाक भी है. जी हां, डॉक्टरों की माने तो सुंदर दिखने के चक्कर में लड़कियां ये भूल जाती हैं कि यह जींस हमारे शरीर और स्वास्थ के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है. चलिए जानते है कि स्किनी जींस पहनने से कौन-कौन सी बीमारी हो सकती हैं.

1. रक्त परिसंचरण

टाइट कपड़े पहनने से जोड़ों के संचलन में रुकावट आ जाती है जिससे मांसपेशियां कड़ी हो जाती है, और रक्त परिसंचरण में रुकावट आती है. इससे शरीर में दर्द, सूजन, गांठ पड़ना, नसों पर दबाव पड़ने की वजह से वैरिकोज वेन्स इत्यादि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. कमर में दर्द

स्किनी या लौ वेस्ट टाइट जीन्स पहनने की वजह से कमर की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे हिप जॉइंट के संचलन पर असर पड़ता है. सिर्फ इतना ही नहीं इसके कारण कमर व रीड़ हड्डी पर भी प्रभाव पड़ता है,जिससे कमर में दर्द महसूस होने लगता है.

3. डीप वेन थ्रोम्बोसिस

जो लोग अपने शरीर को बहुत लंबे समय तक टाइट कपड़ों में बांधकर रखते हैं उन्हें यह समस्या हो सकती है. यह एक ऐसी समस्या होती है, जिसमें व्यक्ति को पैर की अंदर वाली नसों में गांठ पड़ सकती है. वे नसें जो हमारे दिल से लेकर पैरों तक खून पहुंचती हैं. उनके कार्य में दबाव पड़ जाता है, जिससे खून के भाव की गति धीमी पड़ जाती है.

4. फर्टिलिटी

बहुत टाइट पकड़े पहनने से यूरिनरी ट्रैक्ट में संक्रमण हो सकता है, जिससे ब्लैडर बहुत तेज़ी से काम करने लगता है और कमज़ोर पड़ जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं स्पर्म की मात्रा घटने लगती है और फंगल इन्फेक्शन भी होने लगते हैं.

5. पेट में दर्द

टाइट जीन्स लंबे समय तक हमारे पेट के निचले हिस्से पर बंधी रहती हैं.उससे हमारे पेट पर दबाव पड़ता रहता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स और यूरिनरी ब्लैडर पर दबाव पड़ता है. इससे मांसपेशियों में दर्द, जलन और यूरिनरी इन्फेक्शन जैसी समस्याएं होती है.

6. कैंडिडा यीस्ट इन्फेक्शन

यीस्ट इन्फेक्शन एक प्रकार के फंगस की वजह से होता है, जिसे कैंडिडा कहते हैं.यह देखा गया है कि टाइट कपड़े पहनने से गुप्त अंगों में बहुत जल्दी नमी पैदा होने लगती है, जिससे फंगी और सूक्ष्मजीवों द्वारा बहुत से इन्फेक्शन हो सकते हैं. इसलिए अगली बार आप जब भी टाइट जीन्स खरीदें जो इस बात को ज़रूर ध्यान में रखें. 

7. बेहोशी

टाइट कपड़े पहनने से हम अपने फेफड़ों को सांस लेने की जगह नही दे पाते, जिससे हमारी सांस धीमी हो जाती है औरऑक्सीजन की मात्रा भी कम होने लगती है.

ये भी पढ़ें :-

Benefits of Clay Pot Water: मटके के पानी में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदों के बारे में

Health Tips: जुकाम को दूर करेंगे घर में बनाएं आपके ये काढ़े, जानें रेसिपी

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Admin
TimesTrend: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
http://timestrend.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.