Anokhi Duniya Career Latest News Latest Offers

जंगल से गुजर रही रोड पर नजर आ गया बाघ, लोग लेने लगे फोटो! IFS अधिकारी ने कहा- ‘वो आपकी जान ले सकता है!’


शेर, बाघ, चीता जैसे जानवर जबतक पिंजड़े के अंदर या टीवी में नजर आएं, तब तक ही क्यूट लगते हैं, लेकिन जैसे ही ये जीव खुले जंगल में सामने नजर आ जाएं तो इंसान की डर के मारे हालत खराब हो जाती है. जंगल ही इन जीवों का घर है, और अगर हम उनके घर में दखल देंगे तो वो जरूर हमपर हमला करेंगे. इस बात की सीख हर कोई देता है मगर कुछ लोग जानवरों को जोकर समझकर उनके सामने कैमरे लिए ऐसे खड़े हो जाते हैं जैसे वो हमेशा सकारात्मक प्रतिक्रिया ही देंगे. हाल ही में ऐसा ही कुछ लोगों ने किया जब उन्हें एक बाघ (Lion crossing road video) रोड के पास नजर आ गया.

IFS अधिकारी सुशांत नंदा (Susanta Nanda IFS) अक्सर जानवरों से जुड़े रोचक वीडियोज पोस्ट करते हैं. हाल ही में उन्होंने एक चौंकाने वाला वीडियो पोस्ट कर लोगों को जंगली जानवरों के साथ रहने का सबक सिखाया. वीडियो में एक बोर्ड लगा है जिसपर लिखा है पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve). इसका मतलब की वीडियो मध्य प्रदेश का है.


रास्ता पार करता दिखा बाघ
वीडियो में कुछ लोग जंगल में मौजूद एक बाघ का वीडियो बनाते नजर आ रहे हैं जो रोड क्रॉस करने जा रहा है. वीडियो में सुनाई देता है कि लोग एक दूसरे से बोलते हैं कि गाड़ी खड़ी कर दो क्योंकि बाघ रास्ता पार कर रहा है. वहां मौजूद लोग अपना मोबाइल बाहर निकालकर वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू कर देते हैं और जानवर के नजदीक बढ़ने लगते हैं. बस यही उनकी सबसे बड़ी गलती है. IFS अधिकारी ने लोगों की इसी बेवकूफी पर कहा- “याद रखें कि अगर आपको कोई बड़ा शिकारी जानवर दिखा है तो इसका मतलब कि वो चाहता है कि आप उसे देखें. मगर वो ये नहीं चाहता कि आप उसका पीछा करें. बाघ को अगर अपनी जान का खतरा आपसे लगा तो वो चुटकियों में आपको मौत के घाट उतार सकता है. इसलिए ऐसी हरकतें बिल्कुल भी ना करें.”

ये भी पढ़ें:-  दिल्ली में अब इन लोगों को ही मिलेगी बिजली पर सब्सिडी, दिल्ली सरकार ने लिया ये फैसला

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
वीडियो को 23 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि अगर बाघ ने हमला कर दिया तब ये लोग क्या करेंगे? ये उसकी आजादी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. एक ने कहा कि जंगली इलाकों में सड़कों पर घूमना गलत है, ऐसे लोगों को जेल होनी चाहिए. एक ने कहा कि इन्हीं लोगों को देखकर लगता है कि स्कूल के लेवल पर बच्चों को जंगली जानवरों के बारे में बताना चाहिए जिससे वो उनके प्रति सहानुभूति रखें और उन्हें अकेला छोड़ दें.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link

Admin
TimesTrend: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
http://timestrend.in