Business

भारत के प्रमुख शहरों से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल फ्लाइट कहां के लिए जा रही हैं? पढ़िए रिपोर्ट


हाइलाइट्स

मई में भारत से उड़ानों के मामले में 20 सबसे व्यस्त मार्गों में से सात दुबई के लिए थे.
दुबई के मामले में एमिरेट्स एयरलाइन की उड़ानें महामारी-पूर्व स्तर पर लौट आई हैं.
महामारी फैलने के बाद करीब दो साल तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बुरी तरह बाधित रहीं.

नई दिल्ली. भारत के विभिन्न शहरों से विदेशी गंतव्यों के लिए उड़ानों के मामले में मई माह में दुबई सबसे आगे रहा है. विमानन क्षेत्र की विश्लेषक फर्म सीरियम के मुताबिक, मई में भारत से उड़ानों के मामले में 20 सबसे व्यस्त मार्गों में से सात दुबई के लिए थे. सीरियम के आंकड़ों के मुताबिक, तीन साल पहले मई, 2019 में भारत के शीर्ष 20 अंतरराष्ट्रीय मार्गों में से केवल दो ही दुबई के लिए थे.

पीटीआई-भाषा के पास उपलब्ध इन आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन वर्षों में भारत से दुबई के लिए संचालित उड़ानें तेजी से बढ़ी हैं. विमानन विश्लेषक और इस क्षेत्र के लिए समर्पित ब्लॉग ‘नेटवर्क थॉट्स’ चलाने वाले अमेय जोशी ने कहा, ‘‘अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा द्विपक्षीय अधिकारों से निर्देशित होती है.

यह भी पढ़ें- हवाई यात्रियों को डरने की जरूरत नहीं, भारतीय एयरलाइंस ‘पूरी तरह’ सुरक्षित, सामने आईं तकनीकी दिक्कतें सामान्य: डीजीसीए

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मामले में दुबई ऊपर पहुंचा
दुबई के मामले में एमिरेट्स एयरलाइन की उड़ानें महामारी-पूर्व स्तर पर लौट आई हैं लेकिन अन्य क्षेत्रों के मामले में ऐसी स्थिति नहीं है. इस वजह से भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मामले में दुबई ऊपर पहुंच गया है.’’ जोशी ने कहा कि एमिरेट्स भारत के मार्गों पर पूरी क्षमता से तैनात होने वाली शुरुआती एयरलाइंस में से एक थी. यह एयरलाइन भारत से यूरोपीय संघ, रूस और उत्तरी अमेरिका के लिए बहुत अधिक उड़ानें संचालित कर रही थी.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू 
वर्ष, 2020 की शुरुआत में कोविड-19 महामारी फैलने के बाद करीब दो साल तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बुरी तरह बाधित रहीं. हालांकि, अब स्थिति सामान्य हो रही है और दुनियाभर की एयरलाइंस ने बड़े पैमाने पर अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं.

यह भी पढ़ें- रनवे पर कीचड़ में फंसे विमान के पहिये, इंडिगो ने कैंसिल की उड़ान, क्‍या बोला एयरपोर्ट अथॉरिटी?

सीरियम के मुताबिक, मई, 2019 में भारत से सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा मार्ग कोलकाता-ढाका था जिस पर 301 उड़ानें संचालित हो रही थीं. लेकिन मई, 2022 में भारत में सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय मार्ग 406 उड़ानों के साथ मुंबई-दुबई हो गया.

दिल्ली-दुबई व्यस्त अंतरराष्ट्रीय मार्ग
मई, 2022 में दूसरा सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय मार्ग 332 उड़ानों के साथ दिल्ली-दुबई का था. इसी तरह कोचीन-दुबई, हैदराबाद-दुबई, चेन्नई-दुबई, बेंगलुरु-दुबई और कालीकट-दुबई मार्गों पर क्रमशः 167, 152, 136, 133 और 131 उड़ानें संचालित हो रही थीं.

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रमुख शहर दुबई के लिए ये सात हवाई मार्ग मई, 2022 में भारत को जोड़ने वाले शीर्ष 20 अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा मार्गों में शामिल थे. आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल मई में भारत से तीसरा सबसे व्यस्त मार्ग चेन्नई-कोलंबो था जिस पर 183 उड़ानें संचालित हो रही थीं. वहीं चौथा सबसे व्यस्त मार्ग कोचीन-दुबई था जिसमें 167 उड़ानें थीं.

Tags: Airline, Airline News, Dubai

Source link

Admin
TimesTrend: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
http://timestrend.in